Tuesday, May 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » वरिष्ठ नागरिकों व विधवाओं की सेवा के लिये केन्द्र का शुभारंभ

वरिष्ठ नागरिकों व विधवाओं की सेवा के लिये केन्द्र का शुभारंभ

हाथरस, नीरज चक्रपाणि। वरिष्ठ नागरिक व विधवाओं की सेवाओं के लिए सामाजिक संस्था भारतीय नागरिक कल्याण एवं अपराध निरोधक समिति पूरी तरह से कृत संकल्पित है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों की सेवा के लिए शहर में चार मदद पंजीयन केंद्र बनाने का निर्णय लिया गया। जिसके अन्तर्गत आज शाम पहले केन्द्र का शुभारंभ सर्राफा बाजार में हो गया।
तालाब चैराहा राम मंदिर के पास स्थित संस्था कार्यालय पर आयोजित बैठक में समिति के केंद्रीय महासचिव हरीश कुमार शर्मा एड. ने कानून नियम, शासनादेश, नालसा स्कीम तथा सुप्रीम कोर्ट के बारे में जानकारी दी। सेवानिवृत्त एनसीसी अधिकारी तथा पेंशनर्स एसोशियेशन के संरक्षक जी.डी. वर्मा ने सीएमओ व डीआईओएस कार्यालय में वरिष्ठ पेंशनर्स की समस्याओं के बारे में बताया।
आशुकवि अनिल बौहरे ने वरिष्ठ नागरिकों की समस्याओं का वर्णन अपनी कविता के माध्यम से करते हुए उनके निदान के लिए आवश्यक कार्य योजना बनाने पर बल दिया। अविनाश पचैरी, बी.पी. वशिष्ठ, पी.डी. उपाध्याय, बी.के. पचैरी, जे.के. अरोड़ा तथा श्रीनिवास दीक्षित ने योजनाओं और शासनादेशों के लिये जनजागृति की कमी और सरकारी कार्यालयों की संवेदन शून्य कार्यप्रणाली को जिम्मेदार ठहराया।
शिक्षक संघ के पूर्व अध्यक्ष अविनाश पचैरी ने पारिवारिक हिंसा के शिकार वरिष्ठजन की सहायता की बात की। समिति के तहसील मंत्री अरूण शर्मा, शिक्षामित्र एसोशिएसन के जिलाध्यक्ष ब्रजेश वशिष्ठ, मनोज द्विवेदी, सुरेन्द्रपाल शर्मा (कबाड़ी बाबा), प्रमोद शर्मा, अमरीश शर्मा, संजीव उपाध्याय आदि ने सांस्कृतिक एवं सामाजिक चेतना के लिए प्रत्येक वार्ड व मौहल्ला में वरिष्ठ नागरिकों का समूह बनाने और उनकी मदद की मांग की।
बैठक की अध्यक्षता समिति के जिलाध्यक्ष ओ.पी. शर्मा ने की। अन्त में जिले की सभी तहसीलों में भी वरिष्ठ नागरिक तथा विधवाओं की सहातार्थ हैल्पलाइन बनाने और सरकारी तथा गैर सरकारी सेवाओं से उन्हें लाभान्वित कराने का संकल्प लिया गया।